Rashifal in Hindi 18 March 2024
Rashifal in Hindi 18 March 2024

Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 :  18 मार्च 2024 सोमवार का राशिफल: कर्क राशि वालों की कार्यक्षेत्र में पहले से चली आ रही बाधाएं दूर होगी. पदोन्नति लाभ होने की संभावना है. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपने पुराने स्रोतों पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. राजनीति में आपके प्रभावपूर्ण भाषण शैली की सराहना होगी. धनु राशि वालों के कार्यक्षेत्र में व्यर्थ वाद-विवाद हो सकते हैं. अपनी कटु वाणी एवं क्रोध पर संयम रखें.

राजनीति में आपको किसी महत्वपूर्ण अभियान के कमान मिल सकती है. व्यापार में अपनी सूझबूझ से आप कोई बड़ा विस्तार करने में सफल होंगे. मीन राशि वाले व्यापार में किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक भरोसा न करें. हानि हो सकती है. रोजगार की तलाश में लगे लोगों को रोजगार से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. परिवार में किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप के कारण परिजनों के मध्य तनाव उत्पन्न हो सकता है.

मेष (Aries) Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 

आज नौकरी करने वाले लोगों को अधिक परिश्रम करने से लाभ होगा. अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तालमेल बनाए रखें. व्यवसाय के क्षेत्र में संलग्न लोगों को अपनी व्यापार नीति में सकारात्मक परिवर्तन करने की आवश्यकता रहेगी. राजनीति में आपका वर्चस्व बढ़ेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में भाग दौड़ बनी रहेगी. सामाजिक मान प्रतिष्ठा के प्रति सावधानी बरतें. ऐसा कोई कार्य न करें जिससे आपकी मान प्रतिष्ठा खराब हो. गुप्त शत्रु आपको गुप्त नीति से हानि पहुंचा सकते हैं.

उपाय :- आज दक्षिण मुखी हनुमान जी के दर्शन करें. हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं.

वृषभ (Taurus) Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 : 

आज राजनीतिक क्षेत्र में कोई विरोधी आपके प्रति षड्यंत्र रच सकता है. जिससे आपको महत्वपूर्ण पद से हटाया जा सकता है. अतः विशेष सावधानी बरतें. विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें. इधर-उधर की बातों में मन को न भड़टने दे. कार्य क्षेत्र में अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. संयमपूर्वक कार्य करें. क्रोध से बचें. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अचानक लाभ होने की संभावना रहेगी. लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश यात्रा के योग बनेंगे. आपकी कोई महत्वाकांक्षा पूरी होगी. संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलेगा.

उपाय :- आज एक स्फटिक की माला गले में धारण करें. स्त्री जाति का सम्मान करें.

मिथुन (Gemini)

कार्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. अपने कार्य को पूर्ण निष्ठा पूर्वक करें. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को कुछ धीमी गति से लाभ होने की संभावना रहेगी. धैपूर्वक कार्य करें. राजनीति में आपका पद एवं कद बढ़ सकता है. पहले से सोचे समझे कार्यों में सफलता प्राप्त होगी. बौद्धिक कार्यों में संलग्न, पत्रकारिता के क्षेत्र में संलग्न, बैंकिंग कार्य में संलग्न लोगों को यकायक कोई महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी. खेलकूद प्रतियोगिता में आपका कड़ा परिश्रम सफलता प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा. अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है.

उपाय :- भगवान शिव की आराधना करें. पांच मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करें.

कर्क (Cancer)

आज कार्यक्षेत्र में पहले से चली आ रही बाधाएं दूर होगी. पदोन्नति लाभ होने की संभावना है. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपने पुराने स्रोतों पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. राजनीति में आपके प्रभावपूर्ण भाषण शैली की सराहना होगी. नए लोगों से भेंट होगी. कार्य क्षेत्र में उच्चाधिकारी, अधीनस्थों के साथ संबंध सुधरेंगे. शासन सत्ता में बैठे लोगों को नए दायत्व प्राप्त होंगे. विद्यार्थी वर्ग विद्या अध्ययन संबंधी कार्यों में व्यस्त रहेंगे. अपने मन को इधर-उधर ना भटकने दें. परिवार के दायित्व की पूर्ति होगी. कोई कीमती वस्तु खरीदने सकते हैं.

उपाय :- आज जल का दान करें. उगते हुए चंद्रमा को नमस्कार करें. माता का सम्मान करें.

सिंह (Leo)

आज कार्य क्षेत्र में विरोधियों के द्वारा विभिन्न बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं. अतः सूझबूझ से कार्य करें. राजनीतिक क्षेत्र में आपका वर्चस्व बढ़ेगा. आपको अपार्जन समर्थन मिलेगा. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को बीच-बीच में लाभ होने के योग बनेंगे. लोगों के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखें. विद्यार्थी वर्ग विद्या अध्ययन में अभिरुचि कम लेंगे. बेरोजगारों को रोजगार मिलने में कठिनाई होगी. महत्वपूर्ण कार्यों को सफल बनाने में कामयाब होंगे. परिवार में अकारण वाद विवाद उत्पन्न हो सकता है. इससे आपका मन खिन्न रहेगा. छोटी-छोटी यात्रा के योग बनेंगे.

उपाय :- आज आज उगते हुए सूर्य के सम्मुख बैठकर सूर्य गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें. लाल रुमाल अपने पास रखें.

कन्या (Virgo)Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 : 

आज कार्य क्षेत्र में कोई सुखद घटना घट सकती है. राजनीतिक क्षेत्र में उच्च पद प्रतिष्ठित लोगों से भेंट होगी. उनका मार्गदर्शन एवं सानिध्य मिलेगा. शिक्षा के क्षेत्र में, पत्रकारिता के क्षेत्र में संलग्न लोगों को अपने भौतिक बल पर महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त होगी. लोगों के द्वारा आपके कार्य की सराहना की जाएगी. व्यापार में उतार चढ़ाव की स्थिति रहेगी. किसी अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा न करें. अन्यथा धोखा हो सकता है. व्यापार गतिविधियों को समयबद्ध तरीके से पूरा करें. आपके कार्यों की लोक प्रशंसा करेंगे. नौकरी में पदोन्नति होगी. सामाजिक कार्यों में अभिरुचि बढ़ने से आपके प्रति मान सम्मान में वृद्धि होगी. अपनी कार्यशाली को सही दिशा दें. कोर्ट कचहरी के चक्कर में पड़ने से बचें. परिवार में किसी परिजन के कारण तनाव उत्पन्न हो सकता है. जिससे आपका मन उदास रहेगा.

उपाय :- आज गौशाला में गौ सेवा करें. गायों हेतु हरा चारा दान करें.

तुला (Libra)

आज किसी महत्वपूर्ण कार्य के सफल होने से आपको आपके मनोबल में वृद्धि होगी. अपने बुद्धि विवेक से सोच समझकर कोई भी कदम उठाने का निर्णय लें. इष्ट मित्रों के साथ व्यवहार सहयोगात्मक कम रहेगा. संयम बनाए रखें. क्रोध पर नियंत्रण रखें. आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. सभी के साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करें. भाई बहनों के साथ में सहयोगात्मक व्यवहार बनाकर रखें. धैर्य एवं पराक्रम से काम करें. जल्दबाजी में कोई भी बड़ा निर्णस्य ना लें. विद्यार्थियों का अध्ययन में मन नहीं लगेगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में सोच समझकर राजनीति में आपका पद एवं कद बढ़ेगा. नौकरी में पदोन्नति होगी.

उपाय :- आज नमक न खाएं. आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें.

वृश्चिक (Scorpio)

आज दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होगी. महत्वपूर्ण कार्य के संबंध में भागदौड़ करने की आवश्यकता रहेगी. इष्ट मित्रों के साथ मिलकर कार्य करना लाभदायक रहेगा. अपने बुद्धि विवेक से निर्णय ले. किसी के बहकावे में ना आएं. लघु यात्राओं पर जाने के योग बनेंगे. संगीत, नृत्य ,कला आदि में रुचि बढ़ सकती है. संपत्ति को लेकर कोर्ट में चल रहा विवाद सुलझ सकता है. धार्मिक कार्यों के प्रति मन में अभिरुचि बन सकती है. इधर-उधर की बातों से मन को विचलित न होने दे. पढ़ाई में मन लगाने का पूरा प्रयास करें. धार्मिक कार्य में मन लगेगा. ईश्वर के प्रति विश्वास बढ़ेगा. राजनीतिक महत्वाकांक्षा पूरी होगी. शासन सत्ता का लाभ मिलेगा.

उपाय :- श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें. नंगे पैर धर्म स्थान पर जाएं. माता ,साधु ,बंदर की सेवा करें.

धनु (Sagittarius)Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 : 

आज कार्यक्षेत्र में व्यर्थ वाद-विवाद हो सकते हैं. अपनी कटु वाणी एवं क्रोध पर संयम रखें. राजनीति में आपको किसी महत्वपूर्ण अभियान के कमान मिल सकती है. व्यापार में अपनी सूझबूझ से आप कोई बड़ा विस्तार करने में सफल होंगे. किसी सामाजिक कार्यक्रम में आपको भाग लेने हेतु घर से दूर जाना पड़ सकता है. नौकरी में पदोन्नति होने से नौकर चाकर का सुख बढ़ेगा. विद्यार्थी वर्ग अध्ययन में व्यस्त रहेगा. विज्ञान,कला,अभिनय, खेल जगत से जुड़े लोगों को सफलता अथवा सम्मान मिलेगा. जिससे चारों तरफ आपकी चर्चा होगी. सुरक्षा के कार्य में लगे लोगों को अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी. आज मनपसंद भोजन प्राप्त होगा.

उपाय :- आज भगवान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. मांस मदिरा आदि का सेवन नहीं करें.

मकर (Capricorn)

आज कोई पुरानी इच्छा पूर्ण हो सकती है. अपने व्यापार पर अधिक ध्यान दें. व्यापार में गतिरोध आने से मन खिन्न हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग अध्ययन संबंधी समस्या से परेशान हो सकता है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को नौकरी से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. व्यापार में आय एवं व्यय में संतुलन बना रहेगा. निर्माण संबंधी कार्य की बाधा किसी वरिष्ठ परिजन के सहयोग से दूर होगी. राजनीति में आपके कुशल नेतृत्व की चारों ओर सराहना होगी. मजदूर वर्ग को रोजगार मिलेगा. राजनीति में लोगों को अचानक बड़ी सफलता मिल सकती है. सुरक्षा में लगे लोगों का साहस एवं पराक्रम देख दुश्मन के छक्के छूट जाएंगे. विरोधी एवं गुप्त शत्रुओं से विशेष सावधान रहें. विद्यार्थी वर्ग को शुभ समाचार मिलेगा.

उपाय :- आज परिवार के प्रत्येक सदस्य से बराबर बराबर धन लेकर कर 100 गायों को भोजन कराएं.

कुंभ (Aquarius)

आज दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होगी. नए उद्योग धंधे को लेकर अत्यधिक व्यस्तता रहेगी. शासन सत्ता में बैठे व्यक्ति से निकटता बढ़ेगी. कार्य में आई बाधा दूर होगी. किसी पुराने कोर्ट कचहरी के मामले में छुटकारा मिलेगा. सामाजिक कार्यों में आपकी सच्ची लगन एवं ईमानदारी सेआप लोगों को प्रभावित करने में सफल होंगे. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को नौकर चाकर वाहन आदि का सुख मिल सकता है. कारागार में बंद लोगों को कारगर से मुक्ति मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन में अभिरुचि रहेगी.

उपाय :- आप अपने सगे संबंधियों से बराबर बराबर धन लेकर यज्ञ कराएं.

मीन (Pisces)Aaj Ka Rashifal 18 March 2024 : 

आज कोई महत्वपूर्ण अधूरा कार्य पूरा हो सकता है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने में आपकी पदोन्नति के साथ धन लाभ होगा. कार्य क्षेत्र में नए सहयोगियों से अपेक्षित सहयोग मिलने से मन को सुकून का अनुभव होगा. व्यापार में किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक भरोसा न करें. हानि हो सकती है. रोजगार की तलाश में लगे लोगों को रोजगार से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. परिवार में किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप के कारण परिजनों के मध्य तनाव उत्पन्न हो सकता है. मान प्रतिष्ठा का ध्यान रखते हुए अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति निर्वाह करें. विद्यार्थियों को अध्ययन के क्षेत्र में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. शत्रु पक्ष की ओर से कोई बड़ी परेशानी आदि होने की संभावना है.

उपाय :- आज चंद्र मंत्र का 108 बार जाप करें.