SIM Card New Rules
SIM Card New Rules

SIM Card New Rules : नया साल आने वाला है। कल से कैलेंडर तो बदलेगा ही साथ ही कई ऐसे नियमों में भी बदलाव होने जा रहें है। इन दिनों मोबाइल सबसे ज्यादा जरूरी डिवाइस है। आज हर हाथ में मोबाइल है। लेकन बिना सिम कार्ड के मोबाइट एक डिब्बा है। तो आज हम आपको सिम कार्ड को खरीदने के नियमें में हुए बदलाव के बारे में बताने जा रहें है। 1 जनवरी 2024 से भारत में सिम कार्ड खरीदने के नियम में बदलाव होने जा रहे हैं।

TEACHER AND STUDENT VIRAL PHOTO

SIM Card New Rules : दरअसल, डिपार्टमेंट को टेलीकम्युनिकेश ने दिसंबर में जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में बताया था कि पेपर बेस्ड KYC 1 जनवरी 2024 से बदलने जा रहा है। दरअसल, इस नियम की मदद से सरकार की कोशिश साइबर फ्रॉड को रोकना है, सरकारी एजेंसी को उम्मीद है कि इससे फर्जी सिम कार्ड की खरीद-फरोख्त पर लगाम लगेगी।

इनका भी कराना होगा रजिस्ट्रेशन

SIM Card New Rules : रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार नए नियमों के तहत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए फ्रेचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट-ऑफ-सेल (PoS) एजेंट्स आदि को अपना रजिस्ट्रेन कराना होगा। बताते चलें कि इस रजिस्ट्रेशन के लिए टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट्स को 12 महीने का टाइम दिया जाएगा।

New SIM Card Rules : साइबर फ्रॉड के आए दिन नए-नए केस पढ़ने और सुनने को मिल रहे हैं। स्कैमर्स बड़ी ही चालाकी से साथ लोगों को ठगने के काम कर रहे हैं, जिनमें कई लोगों के पास अनजान नंबर से कॉल और मैसेज आते हैं। इसके बाद विक्टिम के बैंक अकाउंट से कई हजार से लेकर करोड़ रुपये तक उड़ा लिए जाते हैं।

ये खबर भी पढ़े-   CG Latest News: CG में 8 करोड़ 62 लाख का गांजा जप्त .. धरपकड़ से बचने अपनाया था ये तरीका.. तस्करों के कारनामें जानकर रह जायेंगे हैरान

ALSO READ- New Year 2024: नया साल के जश्न में बारिश बन सकती है बाधा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

SIM Card New Rules: नए साल में आसान नहीं होगा SIM Card खरीदना, कल से बदल जाएंगे ये नियम