mallikarjun kharge
mallikarjun kharge

नई दिल्ली (New Delhi)। ‘INDIA’ गठबंधन की बैठक खत्म हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बैठक में ममता बनर्जी ने पीएम पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव खड़ा है. विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक मंगलवार को यहां खत्म हो गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा.

ALSO READ- FIRST DAY OF CG ASSEMBLY WINTER SESSION: सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित, DR. RAMAN SINGH बने विधानसभा अध्यक्ष

सूत्रों क मुताबिक, कुछ और नेताओं ने भी ममता का समर्थन किया, लेकिन खड़गे ने कहा की अभी चुनाव सामने हैं और वो अभी चुनाव जीतने के लिए काम करना है, पीएम उम्मीदवार बाद में देख लेंगे.

बैठक में अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

ALSO READ- CHHATTISGARH NEW CABINET LIST: इस दिन शपथ लेंगे प्रदेश के नए मंत्री, 7 विधायक बनेंगे मंत्री

अशोक होटल में आयोजित इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल एवं पल्लवी पटेल और कई अन्य नेता शामिल हैं.

ये खबर भी पढ़े-   Ashoka Biryani news: होटल अशोका बिरयानी के संचालक आरोपी के.के.तिवारी गिरफ्तार…. 2 कर्मचारी की मौत मामले में बड़ा एक्शन, सभी अशोका बिरयानी सील बंद….

यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हुई.

ALSO READ- DA HIKE UPDATE: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ गया महंगाई भत्ता, जानें अब कितनी बढ़ेगी सैलरी?

* इंडिया गठबंधन की बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर चर्चा हुई और इसकी निंदा की गई.

* इंडिया गठबंधन की बैठक में शरद पवार, सुप्रिया सुले, सोनिया गांधी, अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान पहुंचे.

* महबूबा मुफ्ती भी ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में पहुंचीं. अगल-बगल बैठे दिखे ममता बनर्जी और राहुल गांधी.

* अरविंद केजरीवाल ने I.N.D.I.A. गठबंधन की मीटिंग में जाने से पहले कहा कि सीट शेयरिंग पर बात होगी और मुझे उम्मीद है कि मीटिंग बहुत अच्छी होगी.

* बैठक से ठीक पहले कांग्रेस ने सीट शेयरिंग के लिए कमेटी बनाने की प्रेस रिलीज़ जारी की. ऐसे में सवाल है कि क्या कांग्रेस को भी आभास है कि विधानसभा चुनाव के कारण शीट शेयरिंग में हुई देरी से सहयोगी दलों में नाराज़गी है.

ALSO READ- LUCKNOW PGI HOSPITAL FIRE: हॉस्पिटल में भीषण आग, 1 महिला और बच्चे की खौफनाक मौत

* बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया’ गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, “देर आए दुरुस्त आए.”

ये खबर भी पढ़े-   Raipur Ashoka Biryani News: अशोका बिरयानी के दो स्टाफ की मौत: धरना स्थल पर पहुंचे डिप्टी CM, 15 लाख रुपये का मुआवजा-प्रतिमाह आजीवन 15 हजार रूपए भी,प्रबंधन पर केस दर्ज

* टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह देश भर में गठबंधन सहयोगियों के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की.

* बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वे पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. यादव ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं. राजद नेता ने कहा, “जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां भाजपा कहीं नजर नहीं आती. ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां ‘इंडिया’ गठबंधन के साथ हैं.”

ALSO READ- छत्तीसगढ़ में 50 लाख का वेतन घोटाला… नगर पंचायत में 43 कर्मचारी,लेकिन फाइलों में 53 …

* बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ‘इंडिया’ गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए “मैं नहीं, हम” नारे के साथ आगे बढ़ने का है.

* अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.

ये खबर भी पढ़े-   Pankaj Tripathi Jija: बॉलीवुड अभिनेता Pankaj Tripathi के जीजा की कार एक्सीडेंट में मौत, बहन गंभीर रूप से घायल; भयंकर हुआ कार Accident

मल्लिकार्जुन खड़गे को PM उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव…INDIA गठबंधन मीटिंग ख़त्म