600 रुपए में LPG सिलेंडर, देश में रसोई गैस की खपत की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अन्य देशों के मुकाबले भारत सरकार गरीब परिवारों को सस्ती कीमत में रसोई गैस देने के मामले में प्रभारी रही है। पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान, नेपाल और श्रीलंका में रसोई गैस की कीमतें भारत की तुलना में काफी ज्‍यादा हैं। हाल ही में उन्‍होंने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए रसोई गैस की खपत की भी जानकारी दी थी।

गरीब परिवारों को मिलता है लाभ

Gas Cylinder In Rs 600 : प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत रसोई गैस की औसत प्रति व्‍यक्ति खपत अप्रैल-अक्‍टूबर तक 3.8 सिलेंडर रिफिल तक सुधर गई है, जो साल 2019-20 के दौरान 3.01 सिलेंडर रिफिल और वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान यह 3.71 थी। आपको बता दें प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में शुरू किया था, ताकि गरीब परिवारों को सस्‍ती कीमत पर एलपीजी गैस का लाभ दिया जा सके।

सिर्फ 600 रुपये में सिलेंडर देती है ये स्‍कीम

Gas Cylinder In Rs 600 : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी देती है। ऐसे में योजना के लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर दिल्‍ली में 603 रुपये में मिलेगा। अगर आप केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो नई दिल्‍ली में इसे आपको 903 रुपये में खरीदना होगा। बाद में इसपर 300 रुपये का सब्सिडी आपके सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा। हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पाकिस्‍तान में एलपीजी सिलेंडर 1059.46 रुपये, श्रीलंका में 1,032.35 रुपये और नेपाल में 1,198.56 रुपये है।

ये खबर भी पढ़े-   Ashoka Biryani news: होटल अशोका बिरयानी के संचालक आरोपी के.के.तिवारी गिरफ्तार…. 2 कर्मचारी की मौत मामले में बड़ा एक्शन, सभी अशोका बिरयानी सील बंद….

PMUY के तहत कैसे उठाएं लाभ

Gas Cylinder In Rs 600 : प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत अगर आप अप्‍लाई करना चाहते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं। अब आपको ‘अप्लाई फॉर PMUY कनेक्शन’ पर क्लिक करना होगा। जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं उसको चुनें। इसके बाद आप सभी जानकारी दस्‍तावेजों के साथ भरकर अप्‍लाई बटन पर क्लिक कर दें। अगर आप योग्‍य हुए तो इस योजना के तहत आपको कुछ दिन में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

600 रुपए में LPG सिलेंडर, जानें कैसे उठा सकते है इस स्कीम का फायदा