Loksabha Chunav 2024, CEO Reena Baba Saheb Kangale
Loksabha Chunav 2024, CEO Reena Baba Saheb Kangale

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो जाती है और ऐसे में शासकीय अमला इसे कड़ाई से पालन करने के लिए हर स्तर पर तैयार रहे। वे आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं।

ALSO REDA- ANANT AMBANI PRE-WEDDING: अनंत-राधिका के प्री वेडिंग सेलिब्रेशन में कितना हुआ खर्च… इतनी रकम तो अंबानी के लिए कुछ भी नहीं?

Loksabha Chunav 2024 : कंगाले ने कहा कि सभी जिलों में निर्वाचन की तैयारियों को अब अंतिम रूप देने का समय है। उन्होंने एमसीसी (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) लागू होने के बाद पहले 72 घंटों में किए जाने वाले सभी कार्यों की चेकलिस्ट तैयार करने पर जोर दिया। इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी नियुक्त करने से लेकर विभिन्न समितियों के गठन संबंधी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश दिए।

ALSO REDA- CONGRESS LOK SABHA CANDIDATE LIST 2024: बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ रायपुर से चुनाव लड़ेंगे भूपेश बघेल? कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले…

सीईओ कंगाले ने अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन अधिकारी की विश्वसनीयता और निष्पक्षता ही उसकी योग्यता की कसौटी है। ऐसे में प्रशासन की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। इस अवसर पर उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डाक मतपत्र संबंधी नए संशोधन का उल्लेख करते हुए बताया कि अब 85 वर्ष या अधिक आयु के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। पूर्व में यह 80 वर्ष या अधिक उम्र के मतदाता को यह सुविधा प्रदान की गई थी। इसके अतिरिक्त पहले की तरह दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा जारी रहेगी।

ये खबर भी पढ़े-   Rahul Gandhi Health Update: राहुल गांधी की तबीयत बिगड़ी,सभी दौरा रद्द

समीक्षा बैठक के दौरान उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यू एस अग्रवाल ने नामांकन प्रक्रिया, आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन के दौरान रैली, वाहन , प्रचार सामग्री सहित विभिन्न अनुमतियों जैसे विषयों पर प्रकाश डाला ।

ALSO REDA- JP NADDA RESIGNS FROM RAJYA SABHA: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिया इस्तीफा

इस दौरान उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय अग्रवाल ने मतदाता सूची की तैयारी , डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांस्मीटड पोस्टल बैलेट सिस्टम) , डाक मतदान हेतु सुविधा केन्द्र, सेवा मतदाता, मतदान दलों की तैयारियों जैसे विषयों पर संक्षिप्त प्रस्तुतिकरण दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर , जिलों के कलेक्टर तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

Loksabha Chunav 2024: आचार संहिता की तैयारी: सीईओ कंगाले ने शासकीय अमले को तैयार रहने का दिया निर्देश,अधिकारियों की ली बैठक…