CM minister Salary
CM minister Salary

देहरादून : झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरु हो गया है। झारखंड सरकार ने सोमवार को सदन में द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया गया। जिसमें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 8111 करोड़ रुपये से अधिक का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया।

ALSO READ- Groom Dies on Wedding Day: दुल्हन को देखते ही दूल्हे की हो गई मौत, निकाह पढ़ते-पढ़ते थम गई सांसें

इस दौरान बीजेपी विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी की ओर से मुख्यमंत्री, मंत्री, मुख्य सचेतक और सचेतक के वेतन-भत्ते में बढ़ोतरी से संबंधित प्रस्ताव रखा गया। विशेष समिति की ओर से विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा उपाध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के वेतन-भत्ते में भी बढ़ोतरी को लेकर अपनी अनुशंसा सरकार से की गई है।

सैलरी में होगा 25% का इजाफा

आपको बता दें कि इस प्रस्ताव से सीएम की बेसिक सैलरी में 25% का इजाफा होगा, जिन्हें 80 हजार रुपए वेतन मिलता है। अब इजाफा के बाद उनकी सैलरी एक लाख हो जाएगी।

कुल मिलाकर उन्हें भत्तों के साथ 2 लाख 65 हजार रुपये मिलने का प्रस्ताव किया गया है। अलग-अलग दलों के जो सचेतक हैं, उन्हें मंत्री की सुख-सुविधा और वेतन देने की तैयारी है।

8वीं बार वेतन-भत्ते में बढ़ोतरी की तैयारी

बता दें कि साल 2000 में झारखंड राज्य का गठन हुआ था। तब से अभी तक जनप्रतिनिधियों की सैलरी सात बार बढ़ चुकी है। अब ये आठंवा मौका है जिसकी तैयारी की गई है।

ALSO READ- पहली शादी के भी दूसरी से शादी, फिर छोड़ देने की धमकी देकर 10 लाख रुपए लिए … पीड़ित महिला ने दर्ज करायी रिपोर्ट

इससे पहले साल 2015 में तत्कालीन सीएम रघुवर दास के शासनकाल में सरकार ने इनके वेतन-भत्ते में बढ़ोतरी की थी। मुख्यमंत्री को अभी वेतन, क्षेत्रीय भत्ता और सत्कार भत्ता मिलाकर 2.30 लाख रुपये मिलते हैं। इसे बढ़ाकर 2.65 लाख रुपये प्रति माह करने की योजना है।

ये खबर भी पढ़े-   डैम में कूदकर सुसाइड की कोशिश: फोन पर बात करते-करते किशोरी ने नदी में लगाई छलांग, पुलिसकर्मियों नाबालिग को हाथ पकड़कर खींचा बाहर

इस राज्य में मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों का बढ़ेगा वेतन-भत्ता, जानें किसकी सैलरी में कितना होगा इजाफा?