Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai
Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai

Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai नई दिल्ली :  रंगो के त्योहार होली के लिए अब सिर्फ पांच दिनों का समय बचा है। 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 मार्च को होली खेली जाएगी। इस बार होली में भद्रा का साया रहने वाला है। भद्रा रहित पूर्णिमा में होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन प्रतिपदा को रंग खेला जाता है।

Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai पंचांगों के अनुसान इस वर्ष पूर्णिमा तिथि 24 मार्च (रविवार) को सुबह 9:24 बजे से शुरू होकर 25 मार्च (सोमवार) को दिन में 11:27 बजे तक रहेगी। 24 मार्च को सुबह 9:24 बजे से ही भद्रा प्रारंभ हो रही है, जो रात 10:27 बजे समाप्त होगा। हाथी बाबा मंदिर के पंडित आनंद दुबे ने बताया कि रात 10:27 पर भद्रा समाप्त होने के बाद होलिका दहन करना उत्तम होगा। इसके बाद 25 को रंग खेला जाएगा।

CM Arvind Kejriwal arrested: CM अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

ऐसा है होलिका दहन का इतिहास Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai

Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai : होली का वर्णन बहुत पुराने समय से देखा जाता है। प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में 16वीं शताब्दी की एक तस्वीर मिली है। यह चित्र होली के उत्सव को दर्शाता है। इसी प्रकार विंध्य पर्वत के निकट रामगढ़ में 300 ईसा पूर्व का एक शिलालेख मिला है, जिसमें होली का वर्णन है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस दिन भगवान कृष्ण ने पूतना नाम की राक्षसी का वध किया था। उनकी जीत का जश्न मनाते हुए गोपियों ने उनके साथ होली मनाई।

ये खबर भी पढ़े-   Ashoka Biryani news: होटल अशोका बिरयानी के संचालक आरोपी के.के.तिवारी गिरफ्तार…. 2 कर्मचारी की मौत मामले में बड़ा एक्शन, सभी अशोका बिरयानी सील बंद….

ALSO READ- X- CM भूपेश ब्रेकिंग:- “BJP से मिले हुए हैं भूपेश बघेल, काटा जाये टिकट”.. कांग्रेस के ही नेता ने पूर्व CM पर लगाये सनसनीखेज आरोप…CG कांग्रेस में मच गया हड़कंप 

Holika Dahan Shubh Muhurt kab hai: इस बार होलिका दहन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें शुभ मुहूर्त कब है