Government yojyana For Women
Government yojyana For Women

Government yojana For Women / देशभर में महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि अब दिल्ली की महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे। इसके अलावा इससे पहले भी केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए कई योजनाएं लाई है। आइए जानते हैं…

1. मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना Government yojana For Women

वित्त मंत्री आतिशी मर्लेना ने दिल्ली विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये की सम्मान राशि दिए जाने का ऐलान किया। बता दें कि इस योजना का हकदार 18 वर्ष से ऊपर की वो सभी महिलाएं होंगी जिनका वोटर आईडी कार्ड दिल्ली का है। इसके साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए कुछ और भी शर्तें हैं। इसके तहत, उसी महिला को 1,000 रुपये प्रति माह मिलेगा जिसे कोई और पेंशन का लाभ नहीं मिलता है।

ALSO READ- Cabinet meeting Ke Faisle: संविदा कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, लोकसभा चुनाव से पहले CM साय ने दी बड़ी सौगात

2.लाडली योजना

लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली लडली योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत वित्तीय सहायता टर्म डिपॉजिट के रूप में प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत जन्म के समय पंजीकरण कराने पर अस्पताल में जन्म लेने पर ₹11,000 रुपये और घर पर जन्म लेने पर ₹10,000रुपये तथा आगे पांच चरणों में कक्षा 1, 6, 9, 11, 12वीं में प्रत्येक में ₹5,000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि टर्म डिपॉजिट के रूप में दी जाती है, जिसे लड़की 18 साल की हो जाने के बाद निकाल सकती है।

ये खबर भी पढ़े-   CGBSE 10th 12th Result 2024 Direct Link, CG Board Result 2024 kab Aayega

ALSO READ- CM Sai Cabinet meeting: साय सरकार ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला…मोदी की एक और गारंटी हुई पूरी…

3. मातृत्व योजना

दिल्ली सरकार की मातृत्व योजना के तहत गर्भवती माताओं और 6 साल से कम उम्र के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों से पोषण आहार मिलता है। इसके तहत योजना के अनुसार, प्रत्येक बच्चे को 1,300 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काला चना, 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुना हुआ काला चना दिया जाता है। गर्भवती महिला के लिए 1,690 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काला चना, 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुना हुआ काला चना दिया जाता है।

ALSO REDA- MAHTARI VANDANA AMOUNT TRANSFER DATE: महतारियों को झटका.. कल नहीं आएंगे बैंक खातों में पैसे, ये बताई जा रही हैं वजह

4.मुफ्त सवारी योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2019 के अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में कहा था कि दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों दोनों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर शुरू हो जाएगा। हालांकि, सरकार ने 29 अक्टूबर, 2019 से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर योजना लागू कर दी। लेकिन, दिल्ली मेट्रो में अभी तक यह योजना लागू नहीं की जा सकी है। दिल्ली मेट्रो का स्वामित्व दिल्ली और केंद्र सरकार दोनों के पास है, इसलिए इस फैसले पर दोनों सरकारों को सहमत होना होगा।

ALSO REDA- Police Constable Recruitment 2024: यहां से करें apply… नोट करें जरूरी तारीखें, कौन कर सकता है यहां से करें apply…इतना लगेगा शुल्क … ऐसे होगा सेलेक्शन…

5. दिल्ली पेंशन योजना

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत जरूरतमंद महिलाओं को हर महीने पेंशन दी जाती है। पेंशन की राशि हर महीने ₹2,500 रुपये है। पेंशन पाने वाली महिलाओं में विकलांग, विधवा, तलाकशुदा, अलग रहने वाली महिलाएं, बेसहारा और त्यागी हुई महिलाएं शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़े-   School Bus Accident: स्कूल बस पलटी, 6 बच्चों की मौत: 22 घायल, शराब के नशे में था ड्राइवर, ईद के छुट्टी के दिन भी खुला था विद्यालय...

ALSO READ- CG ब्रेकिंग: जिलाध्यक्ष की सड़क हादसे में मौत, मां-बच्चे को बचाते समय पेड़ से टकराई कार, जिला कार्यालय प्रभारी गंभीर रूप से घायल….

Government yojana For Women: महिलाओं को फ्री में ये चीजें दे रही सरकार, जानिए कैसे उठाएं योजना का लाभ