ED sent notice to Chief Minister Arvind Kejriwal
ED sent notice to Chief Minister Arvind Kejriwal

Delhi Excise Policy : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए समन भेजा है. ईडी ने दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है.

इससे पहले 2 नवंबर को अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए ईडी ने नोटिस भेजा था, लेकिन उन्होंने नोटिस को गैरकानूनी बताकर इसे वापिस लेने की मांग की थी. केजरीवाल इसी दिन मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर रोड शो में शामिल हुए थे.

विपश्यना ध्यान में शामिल होने का कार्यक्रम

अरविंद केजरीवाल को समन ऐसे समय पर भेजा गया है जब वो विपश्यना केंद्र जाने वाले हैं. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शनिवार (16 दिसंबर) को अधिकारियों ने बताया था कि केजरीवाल 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान कार्यक्रम में शामिल होंगे.

अधिकारियों ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त होने के एक दिन बाद मंगलवार (19 दिसंबर) को राष्ट्रीय राजधानी से रवाना होंगे. मुख्यमंत्री लंबे समय से विपश्यना का अभ्यास कर रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में बेंगलुरु और जयपुर सहित कई स्थानों पर जा चुके हैं.

कौन से आप नेता गिरफ्तार हो चुके हैं?

आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं. अन्य आरोपियों से पूछताछ के आधार पर ईडी केजरीवाल से सवाल-जवाब करना चाहती है.

ये खबर भी पढ़े-   School Bus Accident: स्कूल बस पलटी, 6 बच्चों की मौत: 22 घायल, शराब के नशे में था ड्राइवर, ईद के छुट्टी के दिन भी खुला था विद्यालय...

पिछले नोटिस पर AAP ने क्या कहा था?

दिल्ली आबकारी नीति मामले में अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई को आम आदमी पार्टी (आप) राजनीतिक साजिश बताती रही है. आप का कहना है कि बीजेपी राजनीतिक बदले के लिए पार्टी को खत्म करना चाहती है.

पिछली बार जब सीएम केजरीवाल को ईडी ने नोटिस भेजा तो आम आदमी पार्टी ने कहा था कि जेल भेजने की साजिश है. हम जेल से ही दिल्ली में सरकार चलाएंगे. इसके लिए पार्टी ने कैंपेन भी शुरू किया. बता दें कि ईडी ने दावा किया है शराब नीति के जरिए कुछ डीलरों को फायदा पहुंचाया गया है. इसको लेकर ही जांच चल रही है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने भेजा नोटिस