earthquake
earthquake

गुरुवार (11 जनवरी) की दोपहर को अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में यह काफी कम था। अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। गुरुवार की दोपहर दो बजे पांच बजे भूकंप हुआ।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केन्द्र काबुल से 241 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। भूकंप ने लोगों को भयभीत कर दिया। दिल्ली और NCR क्षेत्र में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। इसका भी वीडियो सामने आया है। इसमें पंखा हिल रहा है।

पाकिस्तान की प्रतिक्रिया क्या थी?

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (PMD) ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि भूकंप का केंद्र हिंदूकुश क्षेत्र, अफगानिस्तान में था। स्थानीय समय दोपहर 2:20 बजे छह तीव्रता का भूकंप हुआ। इसका केंद्र 213 किलोमीटर की गहराई पर हिंदूकुश क्षेत्र में था।

भूकंप होने पर क्या करें?

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि भूकंप के दौरान शांत रहना चाहिए और घबराहट नहीं करना चाहिए। टेबल के नीचे जाएं और सिर को एक हाथ से ढकें। बाहर आते ही पेड़ों, इमारतों और खंभों से दूर रहें। लिफ्ट इसके अतिरिक्त नहीं प्रयोग करें। जब आप कार में हैं, तो इसे रोककर झटके समाप्त होने तक अंदर रहें।

भूकंप के बाद सीढियों का प्रयोग करें और क्षतिग्रस्त इमारतों में न जाएं। मलबे में फंसने पर माचिस नहीं जलाएं। भूकंप से बचने के लिए दीवारों और छतों की दरारों को समय-समय पर सुधारें।

ये खबर भी पढ़े-   iPhone 14 Discount offer: iPhone 14 की कीमत में बड़ी कटौती… इस साइट पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

भूकंप के झटके: एक साथ कई राज्यों में आया भूकंप, मचा हड़कप