DA Hike : केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने होली से पहले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी घोषित की है (4% DA Hike)। यानी इनकी सैलरी बहुत अधिक होगी। 1 जनवरी 2024 से यूपी के राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

सरकारी धन पर 350 करोड़ रुपये का बोझ DA Hike

उत्तर प्रदेश में सरकार के इस बड़े निर्णय से लगभग 10 लाख राज्य कर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को लाभ होगा। Holi से पहले योगी सरकार के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाने के इस निर्णय से सरकारी खजाने पर 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च होगा।

यह आदेश उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने दिया है। इसमें बताया गया है कि कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते में जमा होगा, जबकि मार्च का डीए अप्रैल में उनकी सैलरी के साथ मिलेगा।

ALSO READ- बीच सड़क पर आदिवासी युवक की पिटाई का VIDEO, वीडियो वायरल कर CM और कमिश्नर से की कार्रवाई की मांग

DA 46 प्रतिशत से 50 प्रतिशत हो गया

केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. इस साल देश में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले, राज्य सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया है। सरकारी निर्णय से राज्य सरकारी कर्मचारियों का DA 46% से 50% हो जाएगा। इस इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी भी बढ़ेगी।

ये खबर भी पढ़े-   ASHOKA BIRYANI BAND: अशोका बिरयानी के मालिक KK तिवारी को जेल, 2 कर्मचारियों की मौत के बाद पुलिस का एक्शन

केंद्रीय कर्मचारियों को भी प्रोत्साहन मिला है

Pm Narendra Modi Govt हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की। बाद में उनका डीए 46% से 50% हो गया। कर्मचारियों और पेंशनर्स की DA-DR Hike के निर्णय से केंद्रीय बजट पर लगभग 12,879 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च होगा।

ALSO READ- BJP सांसद का ‘X’ अकाउंट हैक, Hacker ने शेयर कर डाले Spa और बॉडी मसाज के वीडियो और अश्लील VIDEO

सैलरी में इतना सुधार होगा

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियों के DA Hike के बाद सैलरी में बढ़ोतरी का कैलकुलेशन इस प्रकार है: किसी कर्मचारी को 18,000 रुपये का बेसिक पे मिलता है, तो उनका महंगाई भत्ता फिलहाल 46% के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, और 50% की बढ़ोतरी के बाद ये बढ़कर ९,००० रुपये हो जाएगा। यानी को अपने वेतन में सीधे 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।

ठीक इसी तरह, अधिकतम बेसिक पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें, तो 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46% DA 26,174 रुपये मिलता है, जो 50% होने पर 28,450 रुपये हो जाएगा। यानी सैलरी 2,276 रुपये होगी।

DA Hike : होली से पहले सरकार का बड़ा तोहफा… कर्मचारियों के DA में 4% का इजाफा