Corona JN1 Symptoms
Corona JN1 Symptoms

Corona JN1 Symptoms : नई दिल्ली : चीन के बाद अब भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हालात बिगड़े इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार ने सभी राज्यों कोरोना से संबंधित जरूरी निर्देश दे दिए हैं। लेकिन भारत के कुछ राज्य ऐसे हैं संक्रमण के नए मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

नए वैरिएंट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। वहीं कुछ पंजाब, कर्नाटक और ओडिशा समेत कई राज्यों ने मास्क अनिवार्य कर दिया है। लेकिन इस बीच एम्स दिल्ली के एम्स के पूर्व डायरेक्टर और सीनियर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर कई अहम जानकारी दी है।

ALSO READ-  2024 चुनाव से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल, छत्‍तीसगढ़ से हटाई गई कुमारी सैलजा , SACHIN PILOT को बनाया गया छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस का नया प्रभारी

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोविड का नया सबवैरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है, लेकिन इससे गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति नहीं बन रही है। डॉ गुलेरिया ने कहा, ‘यह सबवैरिएंट ज्यादा संक्रामक है और एक प्रमुख वैरिएंट बनता जा रहा है।

हालांकि इसके ज्यादातर लक्षण सांस से जुड़े हुए हैं। इसमें बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, नाक बहना और शरीर में दर्द भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इससे जुड़ा डेटा यह भी बताता है कि यह गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बन रहा है।

ALSO READ- CHHATTISGARH NEW CORONA GUIDELINES: इन जिलों में फिर मिले नए कोरोना मरीज, CMHO ने जारी किए कड़े निर्देश

कोरोना के सबवैरिएंट JN.1 को लेकर इंसैकॉग के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि फिलहाल इसके लिए किसी एक्स्ट्रा वैक्सीन की जरूरत नहीं है।

ये खबर भी पढ़े-   दुर्ग में दंगा! बजरंग दल और समुदाय विशेष के बीच मारपीट, एक दर्जन लोग घायल , पुलिस पर पथराव, इलाका छावनी में तब्दील....

उन्होंने सलाह देते हुए कहा, ’60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों, कॉमरेडिटी वाले लोगों और इम्यूनोसप्रेसिव दवाओं पर निर्भर लोगों के लिए कोविड गाइडलाइंस पालन करने की जरूरत है। ऐसे लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है, लेकिन उन्हें भी किसी एक्स्ट्रा वैक्सीन डोज की जरूरत नहीं है।