Cibil Score Increase Trick
Cibil Score Increase Trick

Cibil Score Increase Trick : दोस्तों, जब भी आप किसी बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले बैंक की तरफ से आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है।

जिन लोगों का सिबिल स्कोर (Cibil Score) काफी खराब होता है, उन्हें लोन (Loan) भी नहीं मिल पाता है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका क्रेडिट स्कोर (credit score) खराब है और उसे सुधारना चाहते हैं। तो आज हम आपको सिबिल स्कोर को सुधारने का सबसे बेस्ट तरीका बताने वाले हैं।

Cibil Score

बहुत से लोगों को लग रहा होगा कि आखिर ऐसा कौन सा तरीका है, जिससे हम सिविल स्कोर को सुधार सकते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बाते ध्यान रखनी होगी।

सबसे पहले क्या है कि आपको सिबिल स्कोर खराब होने के पीछे का कारण पता करना होगा। इसके लिए आप अपनी सिबिल रिपोर्ट मंगा सकते हैं।

ऐसे चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट Check credit report 

सिबिल रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। हालांकि, आजकल 500 रूपये तक का चार्ज देकर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर में आपके लोन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारियां शामिल रहती हैं। आपने जो भी बिल पेमेंट किया है या फिर आपका कोई पेमेंट काफी लंबे समय से ड्यू रहा है तो इस वजह से भी आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है।

बैंक की गलती की वजह से खराब सिबिल स्कोर

सभी बैंक आपके क्रेडिट कार्ड या लोन से जुड़ी हुई जानकारी सिबिल पर भेजते रहते हैं। लेकिन कभी-कभार बैंक की गलती की वजह से भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है।

ये खबर भी पढ़े-   Rain Alert in CG: आज भी गरज-चमक के साथ होगी जोरदार बारिश, ठंडी हवा बढ़ाएगी कंपकपी…

ऐसा इसलिए क्योंकि जो बिल पेमेंट हम पेमेंट कर देते हैं, उसके बावजूद भी आपके सिबिल में वह पेंडिंग ही दिखाता है।

ऐसी स्थिति में आप डिस्प्यूट फॉर्म (Disput Form) भरकर अपना पक्ष रख सकते हैं। अगर इस स्थिति में बैंक गलत होता है तो मात्र 30 दिनों के अंदर आपके सिबिल स्कोर में हुई गलती को ठीक कर दिया जाएगा।

Paytm Personal Loan
Paytm Personal Loan

Cibil Score: खराब सिबिल स्कोर होने से लोन नहीं मिल रहा तो ऐसे सुधारें अपना Credit Score, तुरंत मिलेगा लोन