CG Health,COVID 19,RT PCR Test And Rapid Antigen Detection Test
CG Health,COVID 19,RT PCR Test And Rapid Antigen Detection Test

CG में Corona Alert / रायपुर । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र जारी कर जांच बढ़ाने की बात कही है। नववर्ष और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच के निर्देश दिए गए हैं।

प्रत्येक जिले में कम से कम 100 सैंपल आरटीपीसीआर से कराने के भी निर्देश दिए गए है। कोविड पाजिटिव पाए जाने पर नए वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जांच एम्स में की जाएगी।

ALSO READ – CORONA NEW VARIANT JN.1: कोरोना के नए वेरियंट JN1 का अलर्ट, कई राज्यो में मास्क जरूरी, किस राज्य में नियम कितने सख्त, जानें पूरी गाइडलाइंस

बता दें कि देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना ने एक बार फिर अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य अधिकारियों को इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत बनाने, योजना तैयार करने निगरानी पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की तैयारी को लेकर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इसमें प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारी भी शामिल हुए।

ALSO READ- Kangana Ranaut लड़ेंगी 2024 लोकसभा चुनाव, पिता बोले- जेपी नड्डा से हुई मुलाकात, BJP से बेटी को मिलेगा टिकट

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने सभी को ज्यादा सतर्क रहने, अस्पतालों में तैयारियों को लेकर हर तीन माह में एक बार माकड्रिल करने, निगरानी बढ़ाने और लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोविड मामलों, लक्षणों और मामलों को गंभीरता से लेते हुए निगरानी पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

ये खबर भी पढ़े-   मॉल में बड़ा हादसा, ग्रिल टूटने से 2 की मौत..

CG में Corona Alert: बढ़ते मामलों के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का छत्‍तीसगढ़ के कलेक्टरों को पत्र, RTPCR से सैंपल जांचने के निर्देश