CG Congress New in charge Sachin Pilot
CG Congress New in charge Sachin Pilot

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल हुआ है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की जगह अविनाश पांडे को यूपी कांग्रेस का प्रभारी बनाया है. अब प्रियंका गांधी के पास किसी भी राज्य की जिम्मेदारी नहीं है. वहीं, सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है. पायलट को कुमारी सैलजा की जगह नियुक्त किया गया है.

इसके अलावा रमेश चेनिथल्ला को महाराष्ट्र और मोहन प्रकाश को बिहार का प्रभारी बनाया गया है. केसी वेणुगोपाल फिलहाल संगठन महासचिव बने रहेंगे. वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी नियुक्त किया गया है और रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ALSO READ- CM VISHNUDEV SAI ने ली कलेक्‍टर-SP की बैठक: कानून-व्यवस्था पर दिए सख्त निर्देश

AICC के कोषाध्यक्ष बने रहेंगे अजय माकन

वहीं, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश को कम्युनिकेशन इनचार्ज के लिए महासचिव नियुक्त किया गया है, जबकि अजय माकन ऑल इंडिया कांग्रेस समेटी (AICC) के कोषाध्यक्ष बने रहेंगे. पार्टी ने 12 महासचिवों के साथ-साथ 11 राज्य प्रभारियों की भी नियुक्ति की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तत्काल प्रभाव से सभी लोगों को संगठनात्मक पद सौंप दिए हैं.

इंडिया टुडे के मुताबिक संगठनात्मक पुनर्गठन के साथ-साथ कांग्रेस अपने आधार को मजबूत करने के लिए जमीनी स्तर पर कई कदम उठाने की योजना भी बना रही है. गौरतलब है कि हाल ही में हुए पांच विधानसभा चुनावों में से चार में चुनावी हार के बाद पार्टी में फेरबदल को मई 2024 से पहले होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के पुनरुद्धार के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

ये खबर भी पढ़े-   डैम में कूदकर सुसाइड की कोशिश: फोन पर बात करते-करते किशोरी ने नदी में लगाई छलांग, पुलिसकर्मियों नाबालिग को हाथ पकड़कर खींचा बाहर

ALSO READ- CG मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की PM नरेन्द्र मोदी से मुलाकात…उपमुख्यमंत्री अरुण साव व विजय शर्मा भी उपस्थित थे..

2024 चुनाव से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल, छत्‍तीसगढ़ से हटाई गई कुमारी सैलजा , Sachin Pilot को बनाया गया छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस का नया प्रभारी