CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024
CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024

CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बीजेपी देश भर की 195 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है. इस बीच सबकी नजरें कांग्रेस पर टिकी हुई हैं. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की गुरुवार (7 मार्च) को बैठक संपन्न हुई.

इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट को लेकर चर्चा की गई. ऐसे में ये माना जा रहा है कि चर्चा के दौरान कई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो चुके हैं. माना जा रहा है कि राहुल गांधी से लेकर भूपेश बघेल तक के नामों पर मुहर लग चुकी है.

ALSO READ- CG CONGRESS LOKSABHA CANDIDATE LIST 2024: आज आ सकती हैं कांग्रेस की लिस्ट.

CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024:  कांग्रेस की पहली कैंडिडेट लिस्ट को लेकर अब अटकलों का भी दौर जारी हो गया है. इस लिस्ट में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, प्रियंका गांधी, सचिन पायलट और भूपेश बघेल के नामों को लेकर भी सियासी अटकलें हैं. आइए डालते हैं इन पर एक नजर…

प्रियंका गांधी लड़ सकती हैं चुनाव CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024: 

कांग्रेस की पूर्व महासचिव प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी टिकट पर सियासी मैदान में उतर सकती हैं. प्रियंका गांधी को रायबरेली से टिकट मिलने के दावे किए जा रहे हैं. यूपी विधानसभा चुनाव में हार के बाद से ही प्रियंका गांधी की राजनीतिक सक्रियता भले ही कम रही है,

ALSO READ- LOKSABHA CHUNAV 2024: आचार संहिता की तैयारी: सीईओ कंगाले ने शासकीय अमले को तैयार.

लेकिन सूबे में जब कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन की राह मुश्किल होने लगी तो उन्होंने मोर्चा संभाला और बात बन गई. सोनिया गांधी के राज्यसभा में जाने के बाद रायबरेली सीट खाली है, जहां से गांधी परिवार के ही किसी को टिकट दिए जाने की चर्चा है.

ये खबर भी पढ़े-   डैम में कूदकर सुसाइड की कोशिश: फोन पर बात करते-करते किशोरी ने नदी में लगाई छलांग, पुलिसकर्मियों नाबालिग को हाथ पकड़कर खींचा बाहर

मल्लिकार्जुन खरगे नहीं लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 2019 के लोकसभा चुनाव में गुलबर्गा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन यहां से इस बार उनके दामाद के चुनाव लड़ने की संभावना है. मल्लिकार्जुन खरगे अभी राज्यसभा में नेता विपक्ष हैं.

ALSO READ- LOKSABHA ELECTIONS 2024: 11 सीटें जीतने BJP का टारगेट सेट.. हर मंडल में बड़े-छोटे

कहां से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी?

स्मृति ईरानी की चुनौती के बावजूद राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने पर संशय है. अगर लड़ते भी हैं तो पिछली बार की तरह ही वायनाड से भी चुनावी मैदान में होंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी को हरा दिया था. दूसरी ओर वायनाड सीट पर केरल की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल घटक दल CPI ने उम्मीदवार उतार दिया है. इसलिए गांधी की उम्मीदवारी पर नजरें बनी हुई हैं.

ALSO READ- MAHTARI VANDAN YOJANA: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त…. PM मोदी से दिलाने की तैयारी, रायपुर में आमसभा भी होगी

सचिन पायलट और भूपेश बघेल इन सीटों पर ठोकेंगे ताल

सचिन पायलट को लोकसभा चुनाव लड़ाने की चर्चा भी चल रही है. उन्हें भरतपुर या टोंक से टिकट दिया जा सकता है. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को भी राजनांदगांव से सीट दी जा सकती है. कांग्रेस की कार्यकारिणी समिति की बैठक में शामिल सूत्रों ने बताया है कि बघेल का नाम इस सीट पर लगभग तय हो गया है. साल 2023 में संपन्न हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद बघेल क लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारने की चर्चा चलने लगी थी.

ये खबर भी पढ़े-   CGBSE 10th 12th Result 2024 Direct Link, CG Board Result 2024 kab Aayega

CG Congress Loksabha Candidate LIST 2024: 6 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम तय। देखिए कौन कहां से..