सिलेंडर के दाम फिर घटे : सस्ता हुआ सिलेंडर... सरकार ने एक बार फिर की दामों में कटौती,जाने इस फैसले से किसे मिलेगा फायदा
सिलेंडर के दाम फिर घटे : सस्ता हुआ सिलेंडर... सरकार ने एक बार फिर की दामों में कटौती,जाने इस फैसले से किसे मिलेगा फायदा

मोदी सरकार का बड़ा फैसला : नई दिल्ली। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार ने गुरुवार को 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष के लिए उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी 300 रुपये बढ़ाने की घोषणा की।

ALSO READ- GOVERNMENT YOJANA FOR WOMEN: महिलाओं को फ्री में ये चीजें दे रही सरकार, जानिए कैसे उठाएं योजना का लाभ

सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी थी। 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। पिछले साल तक योजना के तहत लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला : हालांकि, अक्टूबर 2023 में सब्सिडी की रकम 100 रुपये बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई। भारत सरकार वर्तमान में लाभार्थियों को एक वर्ष में 12 रिफिल पर यह सब्सिडी देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई, 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत निर्धन परिवारों की वयस्क महिलाओं को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

ALSO READ- दादी-पोती की हत्या: CG में डबल मर्डर से हड़कंप, दादी और पोती की धारदार हथियार से हत्‍या, SP मौके पर.. जांच में जुटी पुलिस..

31 अक्टूबर 2023 तक योजना के तहत 9.67 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए योजना विस्तार को मंजूरी दे दी है। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़े-   डैम में कूदकर सुसाइड की कोशिश: फोन पर बात करते-करते किशोरी ने नदी में लगाई छलांग, पुलिसकर्मियों नाबालिग को हाथ पकड़कर खींचा बाहर

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: LPG को लेकर बड़ा ऐलान, लोगों को मिलेगी राहत