Ayodhya train running status
Ayodhya train running status

Ayodhya Trains List :नई दिल्ली : अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले किए जा रहे पटरियों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण कार्य के कारण 16 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित रहेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस सहित दस ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि दून एक्सप्रेस सहित 35 ट्रेनें वैकल्पिक मार्गों से चलेंगी. इस बारे में जानकारी देते हुए, उत्तर रेलवे की लखनऊ डिवीजन की वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि, अयोध्या कैंट से आनंद विहार तक वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रैक रखरखाव कार्यों के लिए पहले 15 जनवरी तक रद्द कर दिया गया था. अब कैंसिलेशन 22 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है…

गौरतलब है कि, अभिषेक समारोह से पहले अयोध्या की यात्रा करने के इच्छुक भक्तों की बढ़ती मांग के बीच भारतीय रेलवे ने पहले अयोध्या के लिए ट्रेन शेड्यूल में बदलाव किया था. केंद्रीय राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने एक एक्स पोस्ट शेयर करते हुए, संबंधित शहरों के लिए उनके संशोधित कार्यक्रम के साथ अयोध्या जाने वाली ट्रेनों की एक सूची साझा की.

भारतीय रेलवे आपको आस्था के पास ले जाएगी…

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि, “भारतीय रेलवे आपको अयोध्या की आस्था के पास ले जाएगी… राम भक्तों की बढ़ती मांग को देखते हुए अयोध्या जाने वाली ट्रेनों में कुछ बदलाव किए गए हैं.” बता दें कि, पुनर्निर्धारित ट्रेनों की सूची में गुजरात के उधना, इंदौर से शुरू होने वाली ट्रेनें और वलसाड से चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं.

ये खबर भी पढ़े-   राजिम कुंभ कल्प की शुरूआत आज से

मालूम हो कि, अयोध्या में राम मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे. समारोह में प्रमुख क्रिकेटर, मशहूर हस्तियां और उद्योगपति शामिल होंगे. मंदिर ट्रस्ट ने ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम से पहले अनुष्ठानों के सात दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है. अनुष्ठान 16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त पुजारी द्वारा सरयू नदी के तट पर ‘दशविध’ स्नान अनुष्ठान आयोजित करने के साथ शुरू होगा. अनुष्ठान का समापन 21 जनवरी को होगा.

TAPAN SARKAR ARRESTED: तपन सरकार रायपुर से गिरफ्तार, 6 और गिरफ्तार

Ayodhya Trains List : अयोध्या 16 से 22 जनवरी तक इन ट्रेनों की आवाजाही रहेगी प्रभावित, जानें पूरी​ लिस्ट