11 government universities defaulter
11 government universities defaulter

छत्तीसगढ़ के 11 विश्वविद्यालय डिफाल्टर : छत्तीसगढ़ के 11 नामी सरकारी विश्वविद्यालय को UGC ने defaulter सूची में डाल दिया है। इनमें रायपुर स्थित IIIT, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विवि, बिलासपुर और दुर्ग विश्वविद्यालयों के नाम शामिल हैं। साथ ही देशभर की 432 यूनिवर्सिटीज का नाम भी है।

मिली जानकारी के अनुसार इन विश्वविद्यालय ने UGC विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइन का पालन नहीं किया है। इसके बाद नाम सार्वजनिक किए गए हैं। UGC ने इन विश्वविद्यालयों को फाइनल रिमाइंडर जारी किया है। इसके बाद से हड़कंप की स्थिति है।

UGC की ओर से निर्देश दिया गया है कि वो जल्द से जल्द संस्थान में लोकपाल की नियुक्ति कराएं, जिससे विद्यार्थियों से जुड़े प्रकरणों को सुलझाया जा सके। UGC ने डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों को 31 जनवरी 2024 तक लोकपाल की नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं।

कॉलेजों में ग्रीवांस रिडर्सल कमेटी के गठन की अधिसूचना जारी

साथ ही कॉलेजों में ग्रीवांस रिडर्सल कमेटी का गठन करने की अधिसूचना जारी की गई है। इस कमेटी में कॉलेज के सीनियर प्रोफेसरों की चार सदस्यीय टीम रहेगी। कोई भी मामला पहले ग्रीवांस कमेटी के पास पहुंचेगा। छात्र कमेटी के फैसले से संतुष्ट नहीं होगा तो लोकपाल की बेंच में भेजा जाएगा।

छत्तीसगढ़ के इन विश्वविद्यालयों के नाम डिफाल्टर की सूची में

📌 अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर
📌 आयुष विश्वविद्यालय, रायपुर,
📌 छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग,
📌 हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग,
📌 इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर,
📌 इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़,
📌IIIT रायपुर,
📌कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय रायपुर,
📌महात्मा गांधी उद्यानिकी विश्वविद्यालय पाटन,
📌सरगुजा विश्वविद्यालय,
📌 शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़,

छत्तीसगढ़ के 11 विश्वविद्यालय डिफाल्टर: UGC ने जारी की लिस्ट; इनमें IIIT, कुशाभाऊ ठाकरे समेत बिलासपुर, खैरागढ़, दुर्ग यूनिवर्सिटी समेत इन देशभर से 432 नाम

ये खबर भी पढ़े-   Shakun Dahria fraud case: पूर्व मंत्री की पत्नी शकुन डहरिया को झटका, नगर निगम ने हासिल किया कब्जा, भवन में नाम पर बना दिया आलीशान बंगला …